Hindi

सभी बनें उत्पादकः भले कोई भी भाषा, भले कोई भी एप्लीकेशन

वर्ष 2000 के बाद से भारतीय भाषाओं के लिए स्थानीय यूनिकोड समर्थन प्रदान करने में माइक्रोसॉफ्ट एक मार्गदर्शक रहा है। भाषा अवरोध को तोड़ने के लिए, हमने दो दशक पहले भारतीय भाषाओं के साथ काम करना शुरू किया और भारतीय भाषाओं में कंप्यूटिंग को गति देने के लिए 1998 में प्रोजेक्ट भाषा को लॉन्च किया। हम तब से बहुत आगे आ गए हैं - हमारे सभी उत्पादों में 22 संवैधानिक रूप से मान्यता प्राप्त भारतीय भाषाओं में टेक्स्ट इनपुट का समर्थन हो रहा हैं, और 12 भाषाओं में विंडोज इंटरफेस का समर्थन । Bhashaindia.com, हमारा भाषा समुदाय पोर्टल इंडिक कंटेंट्स और टूल्स का एक महत्वपूर्ण भंडार है।

भारत में स्थानीय भाषा इंटरनेट यूजर्स की संख्या लगातार बढ़ रही है। यह लोगों को समर्थ बनाने के लिए एक विशाल अवसर के रूप में डिजिटल समावेश को चिन्हांकित करता है। क्षेत्रीय भारतीय भाषाओं में और अधिक ऐप्स विकसित किए जाने के साथ, सैकड़ों लाखों यूजर्स को शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, बैंकिंग, संचार, ई-कॉमर्स, मनोरंजन, कृषि, ई-शासन और अन्य के बीच यात्रा में संसाधनों तक पहुंच प्राप्त होती है। यहां है कि कैसे माइक्रोसॉफ्ट उत्पाद भारतीय भाषाओं के साथ काम करते हैं:

विंडोज़ 10

जब भारतीय भाषाओं के साथ काम करने की बात आती है तो सबसे नयी विंडोज़ भी सबसे प्रभावशाली और फीचर-पैक्ड OS है। न केवल आप टेक्स्ट को आसानी इनपुट कर सकते हैं, लेकिन आप विंडोज़ यूजर इंटरफेस को अपनी पसंद की भाषा में भी परिवर्तित कर सकते हैं। आप अलग-अलग फ़ॉन्ट्स का उपयोग भी कर सकते हैं जो यूनिकोड स्टैण्डर्ड का समर्थन करते हैं और यूनिकोड का समर्थन करने वाले किसी भी ऐप्लीकेशन पर वास्तव में काम कर सकते हैं। यहां कई विंडोज़ ऐप्स हैं जो भारतीय भाषाओं के साथ काम करते हैं, जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट ट्रांसलेटर और मैप्स । संक्षेप में, विंडोज़ 10 एक भारतीय भाषा यूजर को एक समान, सुविधाजनक अनुभव प्रदान करता है जिसके साथ वह साथ परिचित है।

ऑफिस 365

ऑफिस सूट भूगोल में और विभिन्न प्लेटफ़ॉर्मस पर यूजर्स को अपनी मूल भाषा में आसानी से कंटेंट बनाने और उपयोग करने की अनुमति देता है। ऑफिस ऐप्स सभी भारतीय भाषाओं के साथ काम करते हैं और विंडोज 7 या बाद के संस्करण पर चल सकते हैं। ऑफिस ऐप्स विंडोज़, एंड्राइड और iOS में बाधाओं के बिना इंटरैक्शन को सहायता देने के लिए उपभोक्ता और व्यावसायिक श्रोताओं के लिए उपलब्ध हैं।

माइक्रोसॉफ्ट लैंग्वेज एसेसरी पैक्स

माइक्रोसॉफ्ट, माइक्रोसॉफ्ट लैंग्वेज एसेसरी पैक्स, जिसे मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है, का इस्तेमाल करते हुए विंडोज और ऑफिस में भारतीय भाषाओं का समर्थन प्रदान करता है । एक लैंग्वेज एसेसरी पैक में विंडोज़ में 300,000 शब्दों तक और ऑफिस में 600,000 शब्दों के लिए अनुवाद है। लैंग्वेज एसेसरी पैक यूजर इंटरफ़ेस को इच्छानुसार भाषा में परिवर्तित करता है और स्थानीय भाषा में इंस्ट्रक्शन्स और डायलॉग बॉक्सेस प्रदान करता है।

इनपुट मेथड एडिटर्स

जबकि विंडोज़ स्टैण्डर्ड इंडिक कीबोर्ड्स के लिए बिल्ट-इन समर्थन के साथ आता है, कुछ यूजर्स अन्य मेथड्स जैसे ट्रांसलिटेरेशन के उपयोग से टेक्स्ट को इनपुट करना पसंद करते हैं। Bhashaindia.com पर ऐसे यूजर्स के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने विभिन्न प्रकार के इनपुट मेथड एडिटर्स (IMEs) उपलब्ध कराये हैं ।

बिंग

यह सर्च टूल नौ भारतीय भाषाओं का समर्थन करता है। भारतीय भाषा अनुभव डेस्कटॉप के साथ-साथ मोबाइल डिवाइसस पर भी उपलब्ध है। बिंग ट्रांसलेटर भी कई भारतीय भाषाओं के साथ काम करता है

स्काइप लाइट

एंड्रॉइड के लिए हमारे स्काइप ऐप का तेज और हल्के वर्जन के रूप में बनाया गया, जिसे नेटवर्क स्थितियों को चुनौती देने में अच्छा प्रदर्शन देने के दौरान भारत में लोगों सयुंक्त रहने के लिए मदद करने के लिए बनाया गया । यह ऐप 11 भारतीय स्थानीय भाषाओं में उपलब्ध कराया गया: अंग्रेजी के अलावा बंगाली, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तामिल, तेलूगू, और उर्दू।

काइजाला ऐप

काइजाला एक मोबाइल ऐप है जो बड़े समूह संचार और कार्य प्रबंधन के लिए बनाया गया है, जो दूरस्थ स्थानों में 2G नेटवर्क के माध्यम से पहुंच के लिए अनुकूलित है। यह ऐप स्थानीय, एंड्रॉइड और आईओएस यूजर्स के लिए हिंदी, बंगाली और तेलूगू भाषाओं में उपलब्ध करने के लिए स्थानीय है।

स्विफ्ट की

एंड्रॉइड और iOS यूजर्स के लिए एक की-बोर्ड है जो AI की शक्ति का लाभ उठाते हैं। इससे ज्यादा से ज्यादा 24 भारतीय भाषाओं और मारवाड़ी, बोडो, संताली और खासी सहित उपभाषाओं में टेक्स्ट इनपुट की अनुमति देता है । कीपैड्स में AI लाना तेज, भविष्यसूचक लेखन के योग्य बनाता है। यह यूजर्स को मिश्रित भाषाओं में लिखने की अनुमति भी देता है।

मशीन अनुवाद

कंपनी भारतीय भाषाओं के लिए रीयल-टाइम भाषा अनुवाद में सुधार करने के लिए आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (AI) और डीप न्यूरल नेटवर्क्स (DNN) का लाभ उठाती है । इसने माइक्रोसॉफ्ट ब्राउज़र्स, बिंग सर्च, साथ ही माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 365 उत्पादों पर किसी भी वेबसाइट पर इंटरनेट पर सर्फिंग करते समय भारतीय भाषा अनुवाद करने में यूजर्स की मदद की है । AI और DNN का प्रयोग माइक्रोसॉफ्ट ट्रांसलेटर ऐप में भारतीय भाषा अनुवाद के लिए विंडोज़ और एंड्रॉइड पर किया जाता है।

स्वे

स्वे नए विचारों, कहानियों, रिपोर्ट्स और प्रस्तुतियों को मल्टीमीडिया कंटेंट की मदद से स्थानीय भाषाओं में व्यक्त करने के लिए एक ऐप है। यह ऐप्लीकेशन यूजर्स को संबंधित छवियों, वीडियोस, ट्वीट्स और अन्य कंटेंट जो डिजाइन और लेआउट के बारे में चिंता किए बिना निर्माण में उपयोग की जा सकती हैं को ढूंढने के लिए स्थानीय भाषाओं में खोजों के सुझाव देता है ।

वन नोट

वन-नोट टू-डू सूचियों, भाषण और मीटिंग नोट्स, अवकाश योजनाओं, या कुछ भी जो एक व्यक्ति आयोजित या याद रखना चाहता है, को प्रबंधित करने के लिए एक डिजिटल नोटबुक है। यूजर्स एक स्थानीय भाषा, रिकॉर्ड और शेयर में टाइप और बदख़त कर सकते हैं। वन-नोट PC, Mac, विंडोज़ फोन, आईफोन, आईपैड, एप्पल वॉच, एंड्रॉइड और एंड्रॉइड वियर डिवाइसस के लिए मुफ्त में उपलब्ध है।

इंडिक ईमेल एड्रेस

माइक्रोसॉफ्ट अपने ईमेल ऐप्स और सेवाओं में 15 भारतीय भाषाओं में ईमेल एड्रेसस का समर्थन करता है, जिसमें एंड्रॉइड और IOS पर आउटलुक ऐप्स शामिल हैं। यह समर्थन भविष्य तैयार है। और जब अतिरिक्त भारतीय भाषाओं में डोमेन नाम उपलब्ध हो जाते हैं, हम उन भाषाओं में स्वचालित रूप से ईमेल एड्रेसस का समर्थन करेंगे।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि भारत जैसे एक देश में, स्थानीयकरण, समाज के एक व्यापक खंड के लिए टेक्नोलॉजी तक पहुंच में सक्षम होना कंप्यूटिंग की अगली लहर को चलाएगा, जिससे वर्तमान भाषा विभाजन को समाप्त करने में मदद मिलेगी।