Skip Ribbon Commands
Skip to main content

 

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ 8.0

 

पूरी दुनिया प्रौद्योगिकी बदलाव की प्रतीक्षा में है । सभी कार्पोरेट और प्रौद्योगिकीविद की नज़रें ऑपरेटिंग सिस्टम के विकास पर टिकी होंगी । और यह माइक्रोसॉफ्ट कार्पोरेशन के माध्यम से साकार हो रहा है । माइक्रोसॉफ्ट कार्पोरेशन जल्द ही ऑपरेटिंग सिस्टम के एक नए वर्जन ला सकता है जिसका नाम अस्थायी रूप से "विंडोज़ 8.0" है ।  

 

माइक्रोसॉफ्ट कार्पोरेशन ने आंतरिक कूट-नाम "विंडोज़ 8" के साथ अपने हार्डवेयर पार्टनरों को विंडोज़ का नया वर्जन प्रदर्शित किया ताकि वे ऐसे उपकरण बना सकें जो बिल्कुल नए प्रयोक्ता अनुभव का लाभ उठा सके । माइक्रोसॉफ्ट ने प्रदर्शित किया कि टैबलेटों सहित, नए टच-केन्द्रित हार्डवेयर के लिए "विंडोज़ 8" को कैसे अनुकूलित किया गया है जिसमें लचीलापन, कनेक्टिविटी और बिजली क्षमता भी होगी, जिसकी उम्मीद आज  विंडोज़ से की जाती है ।  


तकनीकी प्रदर्शन ने यह भी रेखांकित किया कि नया ऑपरेटिंग सिस्टम एक्स86 और एआरएम-आधारित आर्किटेक्चरों, दोनों में काम करने में सक्षम है और इसके साथ ही पूर्ववर्ती प्रोटोटाइपों को भी नए ऑपरेटिंग़ सिस्टम में चलाकर दिखाया गया । माइक्रोसॉफ्ट और सिलिकॉन चिप निर्माताओं एएमडी, इंटेल कार्पोरेशन, एनविडिया कार्पोरेशन, क्वालकॉम इंक और टेक्सास इंस्ट्रूमेंट इंक ने विंडोज़ के अगले वर्जन पर एक साथ काम करने के लिए जनवरी में आरंभिक योजनाएं घोषित की थी ।  

 

'विंडोज़ 8' के साथ माइक्रोसॉफ्ट का लक्ष्य प्रयोक्ता अनुभव को उपकरण का एक स्वाभाविक विस्तार बनाना है जो प्रयोक्ताओं द्वारा पीसी खोलने के समय से लेकर इसे भी शामिल करेगा कि कैसे वे अपने जाने-पहचाने अनुप्रयोगों के साथ कामकाज करते हैं । यह विंडोज़ डिजाईन में एक मूलभूत बदलाव को दर्शाता है जिसका प्रयास माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज़ 95 के दिनों के बाद से नहीं किया । यह अपने हार्डवेयरों पार्टनरों के लिए पीसी के डिजाईनों में नए परिवर्तन के लिए व्यापक अवसर प्रदान करता है ।        


नए प्रयोक्ता अनुभव का विस्तार इनमें भी किया गया है कि अनुप्रयोग "विंडोज़ 8" पर उपकरण अनुभव में स्वाभाविक रूप से लगाए गए नियंत्रणों के साथ । डेवलपर भी पीसी के लिए अनुप्रयोगों को बनाने के लिए एचटीएमएल5 और ज़ावास्क्रिप्ट जैसी सामान्य प्रौद्योगिकियों का इस्तेमाल करने में सक्षम होंगे जो एकीकरण और अंगीकरण को और आसान बनाएगा ।  

 

नए ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अनुप्रयोगों के निर्माण में डेवलपरों की सहायता के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने औपचारिक रूप से डेवलपरों के अपने नए सम्मेलन 'बिल्ड' के लिए रजिस्ट्रेशन शुरु कर दिया है ।

 

Read More on...

This site uses Unicode and Open Type fonts for Indic Languages. Powered by Microsoft SharePoint
©2017 Microsoft Corporation. All rights reserved.