Skip Ribbon Commands
Skip to main content

​​​​​​​

विंडोज 10 के मौजूदा प्रिव्यु के लिए रिमोट डेस्कटॉप


विंडोज 10 के लिए हमारे माइक्रोसॉफ्ट रिमोट डेस्कटॉप प्रिव्यु क्लायंट को इंस्टॉल करके इस्तेमाल करनेवाले और अब तक हमें बहुत ही अच्छा अभिप्राय भेजनेवाले हर किसी को धन्यवाद देते हुए इस लेख की शुरूआत करना मुझे अच्छा लगेगा।

केंद्रीय विशेषताओं के सेट पर कुछ महीनों तक काम करने के बाद हम ऍप को प्रिव्यु में से बाहर निकालने के लिए उत्सुक हैं ताकि विंडोज 10 उपकरण का इस्तेमाल करनेवाला हर कोई फिर चाहे वह डेस्कटॉप, टॅब्लेट, फोन या Continuum for phone द्वारा इस्तेमाल करता होगा उसे उसी सर्वोत्तम अनुभव का लाभ मिलेगा।

विंडोज 10 का वितरण हो चुका है, अगर आपने स्टोर में से Remote Desktop ऍप इंस्टॉल किया होगा तो आप हमारा विंडोज [फोन] 8.1 ऍप इस्तेमाल कर रहे होंगे। हमारा नया विंडोज 10 युनिवर्सल ऍप तभी उपलब्ध होगा अगर माइक्रोसॉफ्ट रिमोट डेस्कटॉप प्रिव्यु ऍप इंस्टॉल किया होगा। प्रारंभिक प्रिव्यु चरण पार करने के बाद हमने युनिवर्सल ऍप को रिमोट डेस्कटॉप के नाम पर विंडोज 10 और विंडोज 10 मोबाइल इन दोनों में 8.1 संस्करण की जगह लेने के लिए सक्षम किया है।

अगले कुछ हफ्तों में विंडोज 10 संस्करण इस्तेमाल करनेवाले उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ़नेवाली है, इसलिए आपको यह ब्लॉग पढ़ते हुए अपडेट किया हुआ ऍप न दिखने की संभावना है। अगर आपने पहले ही उसे इंस्टॉल नहीं किया होगा तो Remote Desktop की खोज करने के बाद आपको ऍप स्टोर में उपलब्ध है यह पता चलेगा।

अपग्रेड के दौरान आप निम्न बातों की आशा कर सकते हैं:

  • डेस्कटॉप कनेक्शन्स का जतन किया जायेगा
  • उपयोगकर्ताओं के नाम जतन किये जायेंगे
  • पासवर्ड फिर से लिखने की आवश्यकता होगी
  • गेटवेज का जतन किया जायेगा
  • विंडोज फोन 8.1 में से रिमोट रिसोर्सेस URLs का जतन किया जायेगा लेकिन नया साइन-इन करना आवश्यक होगा
  • विंडोज फोन 8.1 में से रिमोट रिसोर्सेस का जतन नहीं किया जायेगा और फिर से ऍड करना आवश्यक होगा
  • कुछ सामान्य सेटिंग का जतन किया जायेगा

ऍप के विंडोज 8.1 संस्करण में मौजूद कुछ विशेषताएं अभी भी विंडोज 10 संस्करण में नहीं है। हम अगले अपडेट की योजना बना रहे हैं इसलिए आपके लिए कौनसी विशेषताएं सबसे महत्वपूर्ण है यह हमें सूचित करें तो हम कृतज्ञ होंगे।

फिलहाल उपलब्ध न होनेवाली विशेषताओं की सूची हम यहां दे रहे हैं:

  • एक ही समय पर मल्टीपल कनेक्शन्स
  • डायनॅमिक रिज़ॉल्यूशन और रोटेशन
  • प्रिंटर रिडायरेक्शन
  • स्मार्टकार्ड रिडायरेक्शन
  • माइक्रोफोन सपोर्ट
  • लोकलाइज्ड ऍप (फिलहाल केवल अंग्रेजी)

अगर यह विशेषताएं आपके लिए महत्वपूर्ण होंगी तो हम सिफ़ारिश करते हैं कि विंडोज में वितरित होनेवाले  रिमोट डेस्कटॉप कनेक्शन्स ऍप (MSTSC) का इस्तेमाल आप करें।

मौजूदा प्रिव्यु का अर्थ यह नहीं है कि हमने कार्य पूरा कर लिया है, वास्तव में स्थिति इससे विपरीत है। हमारे पास कार्यक्षम विशेषताओं का एक सेट है और हम स्टोर कमेंट और हमारी feature requests साइट का निरीक्षण करना जारी रखेंगे ताकि हमें विशेषताओं के अगले सेट पर ध्यान केंद्रीत करने में मदद होगी और आप ऍप के लिए नियमित अपडेटों की आशा कर सकेंगे।

मैं ऍप के प्रमुख संस्करण को ऍक्सेस कैसे कर सकता हूँ?

ऍप का नॉन-प्रिव्यु संस्करण स्टोर में Remote Desktop के नाम पर देखा जा सकता है। अगर आप पहले ही विंडोज 10 पर हमारे ऍप का विंडोज 8.1 या विंडोज फोन 8.1 संस्करण इस्तेमाल करते होंगे तो रोलआउट प्रक्रिया के द्वारा आपके उपकरण का अपग्रेड के लिए चुनाव होने के बाद अगली बार स्टोर आपने इंस्टॉल किये हुए ऍप्लीकेशनों की सूची अपडेट करते हुए ऍप का संस्करण अपनेआप विंडोज 10 में अपग्रेड करेगा।

अगर आप केवल रिमोट डेस्कटॉप प्रिव्यु का इस्तेमाल करते होंगे या आप रिमोट डेस्कटॉप के लिए नए होंगे तो आज ही ऍप डाउनलोड करने के लिए स्टोर में जाएं और अपने विचार हम तक भेजें।

मुझे अभी भी स्टोर में प्रिव्यु ऍप क्यों दिख रहा है?

ऍप के विंडोज 10 संस्करण का प्रारंभिक प्रिव्यु अवधि समाप्त होने के बाद भी आपको दो ऍप स्टोर में दिख रहे होंगे: रिमोट डेस्कटॉप और माइक्रोसॉफ्ट रिमोट डेस्कटॉप प्रिव्यु।

अगर आपको केवल अपनी दैनिक रिमोटिंग आवश्यकताओं के लिए ऍप का इस्तेमाल करना होगा तो Remote Desktop संस्करण इंस्टॉल करने की सिफ़ारिश की जाती है। इस ऍप की अपडेट गति धीमी है और जोखिम भी कम है।

हालांकि, अगर आपको प्री-रिलिज सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करना पसंद होगा जिसमें ज़्यादा बग्ज और क्रैशेस होंगे, दूसरों से पहले नई विशेषताओं का इस्तेमाल करना पसंद होगा और दूसरों के लिए उत्पाद को अधिक अच्छा बनाने के लिए अभिप्राय प्रदान करना अच्छा लगता होगा तो Microsoft Remote Desktop Preview आपके लिए उपयुक्त है।

दोनों ऍप का इंस्टॉलेशन एक ही समय किया जा सकता है।

Windows Phone 8.1, Windows 8.1, iOS, Mac OS X, और Android पर चलने वाले अपने अन्य उपकरणों के लिए भी रिमोट डेस्कटॉप क्लायंट उपलब्ध है।​



​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​

Read More on...

​​​
This site uses Unicode and Open Type fonts for Indic Languages. Powered by Microsoft SharePoint 2013.
©2016 Microsoft Corporation. All rights reserved.