Skip Ribbon Commands
Skip to main content

डेवलपरों के लिए Windows 8 का पूर्वावलोकन

 

                   यदि आप इस ब्लॉग के पाठक रहे हैं, तो आप जानते होंगे कि विंडोज़ टीम के लिए आज एक खास दिन है। आज बिल्ड सम्मेलन में हम विंडोज 8 का पूर्वावलोकन करने वाले हैं। इस उत्पाद में देखने को बहुत कुछ है और हम हर किसी को प्रोत्साहित करना चाहेंगे कि वह http://buildwindows.com पर होने वाले मुख्य वक्ताओं के वक्तव्यों का वेब-प्रसारण अवश्य देखे। बिल्ड सम्मेलन में इस सप्ताह डेवलपरों और हार्डवेयर भागीदारों पर ध्यान केंद्रित गया है, जिस अवधि में यहाँ 100 सत्र संचालित होंगे (जिनके प्रस्तुति समय के एक दिन के भीतर उन सभी के रिकार्डिंगस् ऊपर दिए गए लिंक उपलब्ध करा दिये जाएंगे) । इस सम्बन्ध में यह ध्यान में रखना चाहिए कि आज विंडोज में डेवलपरो के लिए अवसर का शुभारंभ है, न कि किसी नए उत्पाद का विमोचन (और निश्चित तौर पर किसी नए उपकरणों का नहीं)।


विंडोज 8 चिपसेट से ले कर कंप्यूटर के अनुभव तक विंडोज़ का एक पुनर्निर्माण है। चूँ कि यह सप्ताह डेवलपरो पर केंद्रित है इसलिए हम भी विंडोज प्लेटफॉर्म, उपकरण, और एपीआइज् की पुनर्निर्माण के उत्साहप्रद आधारों की विस्तृत चर्चा करेंगे। हम दिखाएंगे कि यह विंडोज 8 के सभी ग्राहकों के लिए अनुप्रयोगों के निर्माण का अवसर है, चाहे उनके पास किसी प्रकार का पीसी हो -- पटलिका से ले कर पीसी तक और लैपटॉप से ले कर डेस्कटॉप के लिए परिवर्तनीय तक। हम आपको अपने नए उपकरण दिखाएंगे जो आपको एचटीएमएल-5/जावास्क्रिप्द, सी/सी++, और/या सी#/ एक्सएएमएल में मैट्रो के तरह के अनुप्रयोगों के लिए कोड बनाने की सुविधा देंगे। डेवेलपर के रूप में आपने इन भाषाओं में अब तक जो निवेश किया है उसका विशुद्ध लाभ लेने में विंडोज 8 सहायक होगा। यह नया परिचालन तंत्र आपको अपने सिस्टम सेवाओं के बेहतरीन उपयोग के चयन करने में सहायता देगा। हमने विंडोज 8 के संभावित ग्राहकों के लिए एक संपूर्ण परिचालन तंत्र होने की बात की थी और यह डेवलपरों के लिए भी एक पूर्ण परिचालन तंत्र होगा।


आप में से कई लोग एआरएम प्रोसेसर के कारण विंडोज़ 8 में रुचि ले रहे हैं। आज बिल्ड सम्मेलन में हम जो कुछ भी दिखा रहे हैं वह सब एआरएम आधारित विंडोज़ पीसी पर चल सकता है जिसे एआरएम भागीदारों और पीसी निर्माताओं द्वारा बनाया जा रहा है। एआरएम पर चलने वाला विंडोज अंततः एआरएम आधारित हार्डवेयर के साथ उपलब्ध होगा जिसे आप खरीद सकते हैं। एआरएम में हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच एकीकृत इंजीनियरिंग के गहरे स्तर की आवश्यकता है क्योंकि प्रत्येक एआरएम डिवाइस अपने आप में अद्वितीय है, और विंडोज़ 8 इस विशिष्टता को स्पष्ट प्रदर्शित होने देता है। नए विकास उपकरण आज से ही आपको मेट्रो शैली के अनुप्रयोगों को बनाने की सुविधा देंगे जो एक्स 86 (32 और 64 बिट) या एआरएम आर्किटेक्चर पर सहजता से चलेंगे। यहां तक कि यदि आप प्राकृत सी/सी++ कोड का उपयोग करते हैं, तो आप चाहें तो ये साधन मेट्रो शैली के उपकरणों को विशिष्ट हार्डवेयर को लक्षित करने में समर्थ बना सकते हैं। जैसे ही नए पीसी परीक्षण के लिए उपलब्ध होगे, पीसी निर्माता डेवलपर्स के लिए बीज प्रोग्रामन का विकास कर देंगे।


आप शायद इस नए उत्पाद का अनुभव लेना चाहते हों, तो आप ऐसा कर सकते हैं। आज देर रात्रि से आप डेवलपरों के लिये विंडोज़ 8 का पूर्वावलोकन डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें एक 64–बिट (एक्स 64) निर्मिति पर उपकरणों के निर्माण के लिए डेवलपर साधनों के साथ, तथा दूसरा 32-बिट (एक्स86) या 64-बिट (एक्स64) निर्मिति पर डेवलपर साधनों के बिना, उपलब्ध होगा। इस पूर्वावलोकन में अनुप्रयोगों के नमूनों का एक सूट भी शामिल है (कृपया ध्यान दें कि ये केवल संभावित अनुप्रयोगों के उदाहरण हैं ये वे अनुप्रयोग नहीं हैं जिन्हें हम अंतत: विंडोज़ 8 के साथ देने वाले हैं।)। आप इन आइएसओज् को http://dev.windows.com से प्राप्त कर सकते हैं।


इन पूर्वावलोकनो में विंडोज़ 7 से अपग्रेड के लिए समर्थन नहीं है, ये केवल स्वतंत्र स्थापना के लिए समर्थित हैं। अनुस्मारक : यह केवल डेवलपरों के लिए पूर्वावलोकन रिलीज है और उत्पादन के उद्देश्य के लिए नहीं है। यह बीटा रिलीज़ नहीं है। हम आने वाले सप्ताहों/महीनों में अपने टेलीमेटरी तथा अद्यतीकरण क्रिया विधि के अभ्यास के लिए इस परिचालन तंत्र को अधिक गुणवत्ता वाले चालकों तथा अद्यतनों से अद्यतीकृत करेंगे।


हमारे पास ब्लॉग पर कहने के लिए बहुत कुछ है। तो आते रहिए। यह ब्लॉग विकास की प्रक्रिया का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा बनी रहेगी। हम एक बड़ा संदर्भ साझा कर रहे हैं, और हम पोस्ट पर टिप्पणी करने वालों से उम्मीद करते हैं कि वे इस डेवेलपर पूर्वावलोकन को अपने कंप्यूटर पर चलाएँ ताकि इसके संदर्भ में हम बातें कर सके। हम अपने टिप्पणीयों को इस विषय पर केंद्रित करेंगे और संभावित नए विषयों पर भी नज़र रखेंगे। हम जानते हैं कि एक अरब लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे उत्पाद की पुनर्निर्माण के सम्बंध में प्रतिक्रियाएं भी बहुत होंगी !

Read More on...

This site uses Unicode and Open Type fonts for Indic Languages. Powered by Microsoft SharePoint 2013.
©2016 Microsoft Corporation. All rights reserved.