Skip Ribbon Commands
Skip to main content

सिस्टम सेंटर 2012 के साथ माइक्रोसाफ्ट निजी क्लाउड कम्प्यूटिंग की दिशा में अग्रसर

 

 

         आज माइक्रोसाफ्ट प्रबंधन शिखर सम्मेलन में, माइक्रोसाफ्ट कॉर्पोरेट उपाध्यक्ष ब्राड एंडरसन ने माइक्रोसाफ्ट प्रौद्योगिकी पर आधारित निजी क्लाउड कम्प्यूटिंग द्वारा आई. टी. संगठनों की अपनी कंपनियों की अधिक चुस्त सेवाओं की आवश्यकताओं को पूरा करने की संभावनाओं का प्रदर्शन किया । एंडरसन ने एक नई सेवा प्रणाली केन्द्र 2012 प्रस्तुत की, जो आई. टी. प्रबंधकों को सार्वजनिक क्लाउड कंप्यूटिंग अपनाने पर निजी क्लाउड सेवाएं देने में समर्थ बनाएगा। इससे व्यापार टीमों को सशक्त बनाने, अनुप्रयोग (ऐप्लकैशन) के निष्पादन में अधिक से अधिक अन्तर्दृष्टि प्रदान करने और आई. टी. के मौजूदा निवेश को आगे ले जाने में सहायता मिलेगी।


        एंडरसन ने कहा "हमारे आई टी ग्राहकों ने हमें बताया है कि उनका ध्यान अपने कारोबार द्वारा उन महत्त्वपूर्ण अनुप्रयोगों को मुहैया कराने पर है जो आवश्यक नियंत्रण तथा अनुपालन बनाए रखते हुए उनके आधारिक ढांचे को मजबूत करें। "आभासीकरण (वर्चुअलाइजेशन) और सर्वर समेकन क्लाउड कंप्यूटिंग की ओर उठाए गए महत्त्वपूर्ण कदम हैं, लेकिन ऐसे प्रबंधन उपकरणों की आवश्यकता है जो अनुप्रयोग स्वयं कैसे काम करते हैं इसकी बुद्धिमत्ता प्रदान कर सकें, न कि केवल वर्चुअल मशीन के ब्लैक बक्से का प्रबंधन करें । माइक्रोसाफ्ट के प्रबंधन उपकरण जरूरी निरीक्षण के साथ ऐसी ही अन्तर्दृष्टि प्रदान करते हैं।"


सिस्टम सेंटर 2012: महज वर्चुअल मशीनों के प्रबंधन से अधिक


        सिस्टम सेंटर 2012, जिसके विमोचन की तिथि इस वर्ष के अंत में निर्धारित है, आई टी प्रबंधकों को उसी बुनियादी ढांचे के साथ जिससे वे परिचित भी हैं और उसके मालिक भी हैं -- अन्य विक्रेताओं के प्लेटफार्मों और वर्चुअलाइजेशन प्रौद्योगिकियों सहित निजी क्लाउड के निर्माण में सक्षम बनाता है। मुख्य वक्ता के रूप में एंडरसन ने प्रणाली केंद्र 2012 की वर्चुअल मशीन प्रबंधन क्षमता का प्रदर्शन किया जो आज http://www.microsoft.com/systemcenter/en/us/try-it.aspx पर एक बीटा रिलीज़ के रूप में उपलब्ध है। माइक्रोसाफ्ट निजी क्लाउड समाधान के इस मुख्य घटक का उपयोग कर आई टी प्रबंधक कुशलतापूर्वक बुनियादी ढांचे और अनुप्रयोग सेवाओं को मानकीकृत कर सकते हैं और व्यापार भागीदारों के पास अनुप्रयोग सेवाओं की तीव्र तैनाती के लिए प्रत्यायोजित कर सकते हैं।


        एंडरसन ने कोड नाम "कंसेरो," नए सिस्टम सेंटर 2012 की क्षमता को भी दिखाया जो विभाग के स्तर के अनुप्रयोग प्रबंधकों को निजी और सार्वजनिक क्लाउड बुनियादी ढांचे पर उनके अनुप्रयोगों का प्रत्यायोजन एवं प्रबंधन में समर्थ बनाता है साथ ही आई. टी. प्रबंधकों को उनके व्यापार टीमों के लिए अधिक से अधिक लचीलापन और चुस्ती प्रदान करता है।


        क्रिस वुल्फ, गार्टनर के अनुसंधान उपाध्यक्ष ने कहा, "क्लाउड कंप्यूटिंग को अंगीकार करना उद्यम प्रबंधन समाधान से प्रत्याशित मानदण्ड को और ऊँचा उठाना है। एक विक्रेता के लिए एक ऐसे उपकरण बनाना आसान है जो आभासी मशिनों की निर्माण प्रक्रिया को स्वचालित कर दे, और वह इसे क्लाउड प्रबंधन का नाम भी दे सकता है। 'परन्तु आई. टी. प्रबंधन का वास्तविक मूल्य किसी सेवा को ऊँचे मानदण्ड के साथ लम्बे समय तक चलाने से आता है, जिसका अर्थ है कि जो उपकरण विन्यास तथा प्रचालन की प्रक्रिया को स्वचालित बनाता है उसे अनुप्रयोग ज्ञान का लाभ लेते हुए एक इष्टतम जीवन चक्र सुनिश्चित करना चाहिए। संगठनों को इस प्रबंधन बदलाव को एक अवसर के रूप में लेते हुए वर्तमान प्रक्रियाओं का पुनर्मूल्यन कर भविष्य की क्लाउड-सक्षम आई. टी. सेवाओं की जटिल मांगों को पूरा करने में सक्षम मंच के साथ आगे बढ़ना चाहिए।"


प्रथम चरण के रूप में वर्चुअलाइजेशन: हाइपर-फाइव क्लाउड के साथ शुरू


        सिस्टम सेंटर 2012 सलूशन्स, माइक्रोसॉफ्ट के वर्तमान हाइपर-V क्लाउड कार्यक्रमों और वर्चुअलाइज्ड वर्कलोड के सबसे अच्छे प्रबंधन करने की क्षमता सहित निजी क्लाउड कंप्यूटिंग के प्रस्तावों में वृद्धि करेगा। एंडरसन ने उद्यम रणनीति समूह के नये निष्कर्षों को रेखांकित किया जिसमें विंडोज् सर्वर 2008 हाइपर-फाइव के विंडोज् शेयरप्वाइंट सेवाओं, माइक्रोसाफ्ट एक्सचेंज सर्वर 2010 और माइक्रोसाफ्ट एस क्यू एल सर्वर 2008 के प्रदर्शन तथा उद्यम तत्परता की दृष्टि से अपने वर्ग में सर्वोत्तम वर्चुअलाइजेशन पाई गई। इन निष्कर्षों के बारे में अधिक जानकारी http://www.microsoft.com/virtualization/en/us/solution-business-apps.aspx पर उपलब्ध है। ग्राहक हाइपर-फाइव क्लाउड कार्यक्रम तथा प्रस्तावों के बारे में http://www.microsoft.com/virtualization/en/us/private-cloud.aspx पर अधिक जान सकते हैं। आज एंडरसन ने प्रबंधन तथा क्लाउड कंप्यूटिंग के बारे में अपने विचार और अन्तर्दृष्टि  माइक्रोसाफ्ट ब्लॉग http://blogs.technet.com/b/microsoft_blog पर पोस्ट किया है। माइक्रोसाफ्ट प्रबंधन शिखर सम्मेलन अधिक विस्तृत सूचनाएं, एक तथ्य पत्रक सहित http://www.microsoft.com/presspass/presskits/cloud पर उपलब्ध हैं।

 

Read More on...

This site uses Unicode and Open Type fonts for Indic Languages. Powered by Microsoft SharePoint
©2017 Microsoft Corporation. All rights reserved.