Skip Ribbon Commands
Skip to main content

​​​​​​​​​

इनपुट मेथड एडिटर्स इंस्टॉल करना और इस्तेमाल करना


यह लेख स्टैंडर्ड विंडोज इनपुट मेथड एडिटर (IME) इंस्टॉल कैसे करें और कैसे इस्तेमाल करें यह मार्गदर्शन करता है।

इनपुट मेथड एडिटर इंस्टॉल करना

चार भिन्न पूर्व एशियाई भाषाओं में जटिल अक्षरों को लिखने के लिए इनपुट मेथड एडिटरों (IMEs) को इंस्टॉल कैसे करें और कैसे इस्तेमाल करें इसका वर्णन निम्नलिखित हिस्सा करता है। हर भाषा की ख़ास विशेषताओं की चर्चा भी इसमें की गई है।

ऍप्लीकेशन में इनपुट मेथड एडिटर (IME) कार्यक्षमता का क्रियान्वयन करने के लिए Using an Input Method Editor in a Game देखें।

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज एक्सपी प्रणाली पर IME पहले से इंस्टॉल नहीं होता। उसे इंस्टॉल करने के लिए निम्न चरणों का पालन करें।

IME इंस्टॉल करने के लिए

  1. कंट्रोल पैनल में से रिजनल एंड लैंग्वेज विकल्प चुनें।
  2. लैंग्वेज टॅब पर इंस्टॉल फाइल्स फॉर ईस्ट एशियन लैंग्वेज का चेकबॉक्स चुनें।


एक इंस्टॉल सप्लीमेंटल लैंग्वेज सपोर्ट डायलॉग बॉक्स दिखाई देता है जो आपको लैंग्वेज फाइलों के लिए स्टोरेज की आवश्यकता है यह सूचित करता है।
  1. डायलॉग बॉक्स बंद करने के लिए ओके पर क्लिक करें।
  2. लैंग्वेज टॅब पर ओके पर क्लिक करें।
  3. एक और डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा जो विंडोज एक्सपी इंस्टॉल डिस्क या नेटवर्क शेअर लोकेशन की मांग करेगा जहां भाषा की सहायक फाइलें स्टोर की हुई हैं। विंडोज एक्सपी कॉम्पॅक्ट डिस्क ड़ालें या उचित नेटवर्क लोकेशनपर ब्राउज करें और ओके पर क्लिक करें। माइक्रोसॉफ्ट विंडोज आवश्यक फाइलें इंस्टॉल करेगा और आपको कंप्युटर फिर से शुरू करने के लिए कहेगा।
  4. कंप्युटर फिर से शुरू करने के लिए यस पर क्लिक करें।
  5. फिर से शुरू करने के बाद, रिजनल एंड लैंग्वेज ऑप्शन्स कंट्रोल पैनल दुबारा खोलें।
  6. लैंग्वेजेस टॅब पर डिटेल्स पर क्लिक करें। टेक्स्ट सर्विसेस एंड इनपुट लैंग्वेजेस विंडो दिखाई देगी।

  1. सेटिंग्ज टॅब पर ऍड पर क्लिक करें। ऍड इनपुट लैंग्वेज विंडो दिखाई देगी।

  1. इनपुट भाषा के रूप में चीनी (तैवान) चुनें और कीबोर्ड लेआउट/ IME के लिए माइक्रोसॉफ्ट न्यू फोनेटिक IME 2002 चुनें।
  2. ओके पर क्लिक करें। अब आप समान रूप से अतिरिक्त भाषा और IMEs को जोड़ सकते हैं।
  3. दुबारा ऍड पर क्लिक करें, इनपुट भाषा के लिए चीनी (PRC) चुनें और कीबोर्ड लेआउट/ IME के लिए चीनी (सरलीकृत) – माइक्रोसॉफ्ट पिनयीन IME 3.0 चुनें और फिर ओके पर क्लिक करें।
  4. दुबारा ऍड पर क्लिक करें, इनपुट भाषा के लिए जापानी चुनें और कीबोर्ड लेआउट/ IME के लिए माइक्रोसॉफ्ट IME स्टँडर्ड 2002 संस्करण 8.1 चुनें और फिर ओके पर क्लिक करें।
  5. दुबारा ऍड पर क्लिक करें, इनपुट भाषा के लिए कोरियन चुनें और कीबोर्ड लेआउट/ IME के लिए कोरियन इनपुट सिस्टम (IME 2002) चुनें और फिर ओके पर क्लिक करें। टेक्स्ट सर्विसेस और इनपुट लैंग्वेज विंडो की इंस्टॉल्ड सर्विसेस लिस्ट बॉक्स में अब चार नये जोड़े हुए IMEs शामिल होने चाहिए।

  1. टेक्स्ट सर्विसेस और इनपुट लैंग्वेज विंडो बंद करने के लिए ओके पर क्लिक करें।
  2. रिजनल एंड लैंग्वेज ऑप्शन्स कंट्रोल पैनल बंद करने के लिए ओके पर क्लिक करें। विंडोज टास्कबार पर अब लाल घेरे में दिखाया हुआ इनपुट लोकल इंडिकेटर दिखना चाहिए। इंडिकेटर की मौजूदगी यह दर्शाती है कि प्रणाली पर एक से अधिक इनपुट भाषाएं इंस्टॉल की हुई है।

सरलीकृत चीनी IME

कुछ चीनी अक्षर लिखने के लिए माइक्रोसॉफ्ट नोटपॅड के साथ सरलीकृत चीनी IME (PinYin) का इस्तेमाल कैसे करें इसका वर्णन यह हिस्सा करता है।

  1. नोटपॅड शुरू करें (स्टार्ट बटन में उपलब्ध है, फिर ऑल प्रोग्राम्स एंड ऍसेसरीज चुनें)। नोटपॅड में कुछ अक्षर लिखें। इन अक्षरों की हमें बाद में IME विंडो की उचित रूप से कल्पना करने में मदद मिलेगी।

  1. नोटपॅड को सक्रिय ऍप्लीकेशन के रूप में रखकर इनपुट लोकल इंडिकेटर पर क्लिक करें और चीनी (PRC) चुनें। इंडिकेटर डिस्प्ले CH में बदलेगा जिससे नई इनपुट भाषा यह चीनी (PRC) है यह पता चलेगा।

  1. कर्सर नोटपॅड में रखें। कीबोर्ड पर होम दबाएं ताकि कर्सर लाइन की शुरूआत में होगा। कीबोर्डपर "N" और फिर "I" दबाएं। निम्न चित्र डिस्प्ले का रूप दर्शाता है। छोटा आड़ा आयत यह रिडिंग विंडो है जो मौजूदा रिडिंग स्ट्रींग दिखाती है। "N" और "I" टाइप करने से फिलहाल रिडिंग स्ट्रींग "ni" दिखा रही है।

  1. "3" टाइप करें। अब नोटपॅडपर निम्न डिस्प्ले दिख रहा है। क्योंकि N+I+3 यह सरलीकृत चीनी पिनयीन में सम्पूर्ण उच्चारण होने से उपयोगकर्ता को कौनसा अक्षर लिखना है इसका अनुमान लगाने के लिए IME को पर्याप्त जानकारी मिली है। आपके द्वारा सम्पूर्ण उच्चारण लिखने से रिडिंग विंडो अदृश्य हो जाती है। नोटपॅड में कर्सर पर एक अक्षर दिखने लगता है। यह अक्षर नोटपॅडका हिस्सा नहीं है, वास्तव में उसे नोटपॅड पर दूसरी एक विंडो में दिखाया गया है और उसके नीचे मौजूद अक्षर को उसने ढ़ंका हुआ है। इस नई विंडो को कम्पोजिशन विंडो कहा जाता है और उसमें मौजूद स्ट्रींग को कम्पोजिशन स्ट्रींग कहा जाता है। कम्पोजिशन स्ट्रींग को डिस्प्ले में अंडरलाइन किया है।

  1. अब दूसरा अक्षर लिखने के लिए "H", "A", "O", "3" टाइप करें। ध्यान रखें कि "H" टाइप करने के बाद रिडिंग विंडो दिखने लगती है और 3 टाइप करने के बाद अदृश्य हो जाती है। जैसे कि नीचे दिखाया गया है अब कम्पोजिशन स्ट्रींग में दो अक्षर है।

  1. कीबोर्ड पर बायां तीर एक बार दबाएं। कम्पोजिशन कर्सर आपने टाइप किये हुए दूसरे अक्षर की ओर एक अक्षर बाईं तरफ़ सरकेगा। जैसे कि नीचे दिखाया है, नोटपॅड पर एक विंडो दिखने लगेगी। इस विंडो को कैंडिडेट विंडो कहा जाता है। यह विंडो आपने टाइप किये हुए उच्चारण से सुसंगत अक्षर या वाक्य दिखाती है। आप कैंडिडेट सूची की एंट्रीयों में से अपना अपेक्षित शब्द चुन सकते हैं। इस उदाहरण में, एक ही उच्चारण के दो कैंडिडेट अक्षर उपलब्ध है।

  1. दूसरी एंट्री चुनने के लिए 2 टाइप करें। अब कैंडिडेट विंडो बंद होगी और कम्पोजिशन स्ट्रींग चुने हुए अक्षर से अपडेट होगी।

  1. एंटर दबाएं। इससे IME को बताया जायेगा कि कम्पोजिशन पूरा हो चुका है और इस उदाहरण की ऍप्लीकेशन नोटपॅड को स्ट्रींग भेजनी है। कम्पोजिशन विंडो बंद होगी और WM_CHAR द्वारा दोनों अक्षरों को नोटपॅड में भेजा जा चुका होगा। निम्न आकृती में अंडरलाईन अब अदृश्य हो चुकी होगी क्योंकि दोनों अक्षर अब नोटपॅड के टेक्स्ट का हिस्सा बन चुके होंगे। नोटपॅड का मौजूदा टेक्स्ट "ABCDEFG" दाईं ओर सरका होगा क्योंकि उससे पहले दो नये अक्षर आ चुके होंगे। आपने IME का इस्तेमाल करके सफ़लतापूर्वक दो सरलीकृत चीनी अक्षरों को लिखा है।

परंपरागत चीनी IME

कुछ चीनी अक्षर लिखने के लिए नोटपॅड के साथ परंपरागत चीनी IME (नए फोनेटीक) का इस्तेमाल कैसे करें इसका वर्णन यह हिस्सा करता है।

  1. नोटपॅड शुरू करें। नोटपॅड में कुछ अक्षर लिखें। इन अक्षरों की हमें बाद में IME विंडो की उचित रूप से कल्पना करने में मदद मिलेगी।

  1. विंडोज टास्कबार के इनपुट लोकल इंडिकेटर पर क्लिक करें और चीनी (तैवान) चुनें। इंडिकेटर डिस्प्ले CH में बदलेगा जिससे नई इनपुट भाषा यह चीनी (तैवान) है यह पता चलेगा।

  1. कर्सर नोटपॅड में रखें। कीबोर्ड पर होम दबाएं ताकि कर्सर लाइन की शुरूआत में होगा। कीबोर्डपर "S" और फिर "U" दबाएं। निम्न चित्र डिस्प्ले का रूप दर्शाता है। छोटा आड़ा आयत यह रिडिंग विंडो है जो मौजूदा रिडिंग स्ट्रींग दिखाता है। जैसे कि नीचे चित्र में दिखाया गया है, "S" और "U" टाइप करने से रिडिंग स्ट्रींग में दो अक्षर है।

  1. "3" टाइप करें। अब नोटपॅड पर निम्न डिस्प्ले दिख रहा है। क्योंकि S+U+3 यह सरलीकृत चीनी में सम्पूर्ण उच्चारण होने से उपयोगकर्ता को कौनसा अक्षर लिखना है इसका अनुमान लगाने के लिए IME को पर्याप्त जानकारी मिली है। आपके द्वारा सम्पूर्ण उच्चारण लिखने से रिडिंग विंडो अदृश्य हो जाती है। नोटपॅड में कर्सर पर एक अक्षर दिखने लगता है। यह अक्षर नोटपॅडका हिस्सा नहीं है, वास्तव में उसे नोटपॅड पर दूसरी एक विंडो में दिखाया गया है और उसके नीचे मौजूद अक्षर को उसने ढ़ंका हुआ है। इस नई विंडो को कम्पोजिशन विंडो कहा जाता है और उसमें मौजूद स्ट्रींग को कम्पोजिशन स्ट्रींग कहा जाता है। कम्पोजिशन स्ट्रींग को डिस्प्ले में अंडरलाइन किया है।​

  1. अब दूसरा अक्षर लिखने के लिए "C", "L", और "3" टाइप करें। ध्यान रखें कि "C" टाइप करने के बाद रिडिंग विंडो दिखने लगती है और 3 टाइप करने के बाद अदृश्य हो जाती है। जैसे कि नीचे दिखाया गया है अब कम्पोजिशन स्ट्रींग में दो अक्षर है।

  1. कीबोर्ड पर नीचला तीर एक बार दबाएं। जैसे कि नीचे दिखाया है, नोटपॅड पर एक विंडो दिखने लगेगी। इस विंडो को कैंडिडेट विंडो कहा जाता है। यह विंडो आपने टाइप किये हुए उच्चारण से सुसंगत अक्षर या वाक्य दिखाती है। आप कैंडिडेट सूची की एंट्रीयों में से अपना अपेक्षित शब्द चुन सकते हैं। इस उदाहरण में, एक ही उच्चारण के तीन कैंडिडेट अक्षर उपलब्ध है।

  1. दूसरी एंट्री चुनने के लिए 2 टाइप करें। अब कैंडिडेट विंडो बंद होगी और कम्पोजिशन स्ट्रींग चुने हुए अक्षर से अपडेट होगी।

  1. एंटर दबाएं। इससे IME को बताया जायेगा कि कम्पोजिशन पूरा हो चुका है और इस उदाहरण की ऍप्लीकेशन नोटपॅड को स्ट्रींग भेजनी है। कम्पोजिशन विंडो बंद होगी और WM_CHAR द्वारा दोनों अक्षरों को नोटपॅड में भेजा जा चुका होगा। निम्न आकृती में अंडरलाईन अब अदृश्य हो चुकी होगी क्योंकि दोनों अक्षर अब नोटपॅड के टेक्स्ट का हिस्सा बन चुके होंगे। नोटपॅड का मौजूदा टेक्स्ट "ABCDEFG" दाईं ओर सरका होगा क्योंकि उससे पहले दो नये अक्षर आ चुके होंगे। आपने IME का इस्तेमाल करके सफ़लतापूर्वक दो परंपरागत चीनी अक्षरों को लिखा है।

जापानी IME

कुछ जापानी अक्षर लिखने के लिए नोटपॅड के साथ जापानी IME का इस्तेमाल कैसे करें इसका मार्गदर्शन यह हिस्सा करता है।

  1. नोटपॅड शुरू करें। नोटपॅड में कुछ अक्षर लिखें। इन अक्षरों की हमें बाद में IME विंडो की उचित रूप से कल्पना करने में मदद मिलेगी।

  1. नोटपॅड को सक्रिय ऍप्लीकेशन के रूप में रखकर इनपुट लोकल इंडिकेटर पर क्लिक करें और जापानी भाषा चुनें। इंडिकेटर डिस्प्ले JP में बदलेगा जिससे नई इनपुट भाषा यह जापानी है यह पता चलेगा।

  1. कर्सर नोटपॅड में रखें। कीबोर्ड पर होम दबाएं ताकि कर्सर लाइन की शुरूआत में होगा। कीबोर्डपर "N" और फिर "I" दबाएं। निम्न चित्र डिस्प्ले का रूप दर्शाता है। क्योंकि N+I यह जापानी में सम्पूर्ण उच्चारण होने से उपयोगकर्ता को कौनसा अक्षर लिखना है इसका अनुमान लगाने के लिए IME को पर्याप्त जानकारी मिली है। नोटपॅड में कर्सर पर एक अक्षर दिखने लगता है। यह अक्षर नोटपॅड का हिस्सा नहीं है, वास्तव में उसे नोटपॅड पर दूसरी एक विंडो में दिखाया गया है और उसके नीचे मौजूद अक्षर को उसने ढ़ंका हुआ है। इस नई विंडो को कम्पोजिशन विंडो कहा जाता है और उसमें मौजूद स्ट्रींग को कम्पोजिशन स्ट्रींग कहा जाता है। कम्पोजिशन स्ट्रींग को डिस्प्ले में अंडरलाइन किया है।

  1. अब और दो अक्षर लिखने के लिए "H", "O", "N", "G" और "O" टाइप करें। जैसे कि नीचे दिखाया गया है अब कम्पोजिशन स्ट्रींग में चार अक्षर है।

  1. स्पेस बार दबाएं। इससे लिखे गए टेक्स्ट को वाक्य में बदलने की सूचना IME को मिलेगी। निम्न आकृती में IME ने "Nihongo" इस उच्चारण को कांजी में लिखे गए वाक्य में बदला है जिसका अर्थ है "जापानी भाषा"।

  1. कीबोर्ड पर नीचला तीर एक बार दबाएं। जैसे कि नीचे दिखाया है, नोटपॅड पर एक विंडो दिखने लगेगी। इस विंडो को कैंडिडेट विंडो कहा जाता है। यह विंडो आपने टाइप किये हुए उच्चारण से सुसंगत अक्षर या वाक्य दिखाती है। आप कैंडिडेट सूची की एंट्रीयों में से अपना अपेक्षित शब्द चुन सकते हैं। इस उदाहरण में, एक ही उच्चारण के तीन कैंडिडेट अक्षर उपलब्ध है। ध्यान रखें कि दूसरी एंट्री अंडरलाइन की हुई है और कम्पोजिशन स्ट्रींग बदली हुई है। यह नीचला तीर टाइप करने से होता है, इससे IME को पहले दिखाई गई एंट्री के बाद की एंट्री चुनने के लिए कहा जाता है।

  1. दूसरी एंट्री चुनने के लिए 2 टाइप करें। अब कैंडिडेट विंडो बंद होगी और कम्पोजिशन स्ट्रींग चुने हुए अक्षर से अपडेट होगी।

  1. एंटर दबाएं। इससे IME को बताया जायेगा कि कम्पोजिशन पूरा हो चुका है और इस उदाहरण की ऍप्लीकेशन नोटपॅड को स्ट्रींग भेजनी है। कम्पोजिशन विंडो बंद होगी और WM_CHAR द्वारा दोनों अक्षरों को नोटपॅड में भेजा जा चुका होगा। निम्न आकृती में अंडरलाईन अब अदृश्य हो चुकी होगी क्योंकि दोनों अक्षर अब नोटपॅड के टेक्स्ट का हिस्सा बन चुके होंगे। नोटपॅड का मौजूदा टेक्स्ट "ABCDEFG" दाईं ओर सरका होगा क्योंकि उससे पहले दो नये अक्षर आ चुके होंगे। आपने IME का इस्तेमाल करके अब सफ़लतापूर्वक कुछ जापानी अक्षरों को लिखा है।

कोरियन IME

कुछ कोरियन अक्षर लिखने के लिए नोटपॅड के साथ कोरियन IME का इस्तेमाल कैसे करें इसका वर्णन यह हिस्सा करता है।

  1. नोटपॅड शुरू करें। नोटपॅड में कुछ अक्षर लिखें। इन अक्षरों की हमें बाद में IME विंडो की उचित रूप से कल्पना करने में मदद मिलेगी।
Characters that help to visualize the IME window better later
  1. नोटपॅड को सक्रिय ऍप्लीकेशन के रूप में रखकर इनपुट लोकल इंडिकेटर पर क्लिक करें और कोरियन चुनें। इंडिकेटर डिस्प्ले KO में बदलेगा जिससे नई इनपुट भाषा यह कोरियन है यह पता चलेगा।​


  1. कर्सर नोटपॅड में रखें। कीबोर्ड पर होम दबाएं ताकि कर्सर लाइन की शुरूआत में होगा और फिर "G" दबाएं। निम्न चित्र डिस्प्ले का रूप दर्शाता है। "G" से संबंधित फोनेटिक घटक नोटपॅड पर दिखने लगेंगे और ब्लॉक कर्सरद्वारा प्रकाशित होंगे। इस प्रकाशित अक्षर को कम्पोजिशन स्ट्रींग कहा जाता है। ध्यान रखें कि अन्य भाषाओं के IME के विपरीत, कम्पोजिशन स्ट्रींग नोटपॅड को भेजी जाती है और उपयोगकर्ताने एकल फोनेटिक घटक प्रविष्ट करने के बाद उसे मौजूदा टेक्स्ट के बाईं ओर ड़ाला जाता है।

  1. इस बार कम्पोजिशन स्ट्रींग में एक अंतरिम अक्षर शामिल है क्योंकि उपयोगकर्ता ने प्रविष्ट किया हुआ कोई भी अतिरिक्त फोनेटिक घटक कम्पोजिशन स्ट्रींग को सुव्यवस्थित बनाता है। अब "K" और फिर "S" टाइप करें। ध्यान रखें कि अंतरिम अक्षर प्रत्येक कीस्ट्रोक के साथ बदलता है।

  1. अब दाएं ओर की CTRL की दबाएं। एक कैंडिडेट विंडो दिखने लगेगी जिसमें आपके द्वारा लिखे गए G+K+S इस उच्चारण के लिए चुनने के लिए हंजा अक्षरों की सूची दी हुई होगी।

  1. सूची में से पहली एंट्री चुनने के लिए 1 अंक टाइप करें। कैंडिडेट विंडो बंद होगी और कम्पोजिशन स्ट्रींग चुने हुए अक्षरों से अपडेट होगी।

  1. "R", "N" और "R" टाइप करें। फिर दूसरा अक्षर लिखने के लिए दाएं ओर की CTRL की टाइप करें।

  1. पहली एंट्री चुनने के लिए 1 टाइप करें। आपने अब IME का इस्तेमाल करके दो कोरियन अक्षरों को सफ़लतापूर्वक लिखा है। कोरियन अक्षर नोडपॅड की टेक्स्ट स्ट्रींग का हिस्सा बन चुके हैं।


आवश्यकताएं

संचालन प्रणाली विंडोज XP
हार्ड डिस्क में उपलब्ध जगहन्यूनतम 230 MB
विदेशी भाषा फाइलों की जगहविंडोज XP इंस्टॉलेशन कॉम्पॅक्ट डिस्क या विंडोज XP इंस्टॉलेशन फाइलों की नेटवर्क पर जगह
समय विदेशी भाषा फाइलों को इंस्टॉल करने के लिए लगभग दस मिनट, चार भिन्न IMEs की समीक्षा करने के लिए हर एक के लिए दस मिनट।

 


​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​

Read More on...

​​​
This site uses Unicode and Open Type fonts for Indic Languages. Powered by Microsoft SharePoint
©2017 Microsoft Corporation. All rights reserved.