Skip Ribbon Commands
Skip to main content

 

माइक्रोसाफ्ट आफिस एकाउंटिंग एक्सप्रेस 2007

हमारी दिन-प्रतिदिन की आय, व्यय इत्यादि विषयों को हर बार कागज पर लिखकर, उसका आकलन करना आज के तेज रफतार के जमाने में हमारे पिछडेपन का द्योतक होता है। घर में बैठकर किए जाने वाले छोटे-से व्यापार से लेकर बडे़-बड़े व्यापारों तक के समस्त वाणिज्यिक कार्यकलापों की आय-व्यय को व्यवस्थित करके, आर्थिक स्थिति का समय-समय पर आकलन करने वाले उपयोगी साफ्टवेयर उत्पादन है माइक्रोसाफ्ट आफिस एकाउंटिंग एक्सप्रेस 2007। विश्व-विख्यात माइक्रोसाफ्ट संस्था के इस उत्पादन में वाणिज्यिक कार्यकलापों के लिए आनलाइन सुविधा भी है।

आवश्यक साधन...
खातादारों के साथ आपके कार्यकलाप संबंधी डेटा को बस एकबार इसमें फीड कर दीजिए, उसके बाद आंकडों से युक्त रिपोर्ट आपको सुलभ कर, आपका मार्गदर्शन करना एकाउंटिंग एक्सप्रेस का काम है। इतना ही नहीं, ई-बे द्‌वारा आनलाइन में बेचकर, शीघ्र गति से धन प्राप्त करने के लिए आवश्यक साधन इस साफ्टवेयर में हैं। इस साफ्टवेयर को लोड करने और सीखने के लिए अधिक प्रशिक्षण और परिश्रम की जरूरत नहीं है। स्टार्ट-अप विज़ार्ड में दी गई दशा-वार हिदायतों को ध्यान में रखकर एकाउंटिंग एक्सप्रेस से अपने आप कार्यकलाप कर पाएंगे। खासकर, माइक्रोसाफ्ट आफिस एक्सेल, माइक्रोसाफ्ट मनी और इनट्यूट क्विकबुक्स जैसी अन्य साफ्टवेयरों में आपके जो आर्थिक डेटा है, उसे आसानी से एकाउंटिंग एक्सप्रेस 2007 में आयातित कर सकते हैं, जिससे आपके बहुमूल्य समय की बचत होती है।

त्रुटियों का निवारण...
एकाउंटिंग एक्सप्रेस 2007 किस प्रकार आपकी सहायता करती है, इसे संक्षेप में जान लें। क्रय-विक्रय संबंधी कोट, बीजक और रसीद तैयार कर सकते हैं। चेक को तैयार करना, व्यय और बैंक खाते का समन्वय करना आदि कार्य आसानी से किए जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक बार डेटा फीड करने पर, कोट को बीजक के रूप में बदलने के लिए माउस की एक क्लिक काफी है। इसके लिए दूसरे मेनु या प्रोग्राम में जाने की जरूरत नहीं है। आपकी संभावित त्रुटियों का भी यह निवारण करता है। संगठन के नज़रिए से देखें तो, कर्मचारियों की आवाजाही का नियंत्रण, वेतन और कर-भुगतान आदि कार्यकलापों को एकाउंटिंग एक्सप्रेस 2007 द्‌वारा समग्र रूप से जोड़कर व्यय और समय-परक अनेक लाभ हासिल कर सकते हैं।

सुरक्षा एवं विश्वसनीयता...
आपके खातादार, विक्रेता, कर्मचारी तथा विनिर्माताओं के पते की रख-रखाव के लिए भी इसमें सुविधाएं हैं। वाणिज्यिक कार्यकलापों से संबंधी 20 रिपोर्ट हमेशा तैयार रहती हैं। यही नहीं, अपनी अपेक्षा के अनुसार भी रिपोर्ट तैयार कर सकते हैं। इसमें उपलब्ध डेटा से गहरे आर्थिक विश्लेषण करने के लिए इसे एक्सेल को निर्यातित कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि माइक्रोसाफ्ट आफिस लाइव के जरिए आपके डेटा को लेखाकार के साथ शेयर करके त्रैमासिक, वार्षिक कार्यकलाप कर सकते हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि क्रेडिट कार्ड कार्यकलाप, बिक्री आदेश प्रोसेसिंग, बकाया जैसे मुख्य वाणिज्यिक कार्यकलापों का सुरक्षा एवं विश्वसनीयता से निर्वाह करने वाली उत्तम साफ्टवेयर है माइक्रोसाफ्ट आफिस एकाउंटिंग एक्सप्रेस 2007.

This site uses Unicode and Open Type fonts for Indic Languages. Powered by Microsoft SharePoint
©2017 Microsoft Corporation. All rights reserved.